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Thane Metro Trial Run: ठाणे में मेट्रो लाइन 4 और 4A का सफल ट्रायल रन, सीएम फडणवीस ने हरी झंडी दिखाई, दिसंबर तक चार स्टेशन तैयार

Thane Metro Trial Run: ठाणे में मेट्रो लाइन 4 और 4A का सफल ट्रायल रन, सीएम फडणवीस ने हरी झंडी दिखाई, दिसंबर तक चार स्टेशन तैयार

Thane Metro Trial Run: ठाणे की सड़कों पर ट्रैफिक की मार झेल रहे लोगो के लिए अच्छी खबर है। सोमवार को ठाणे मेट्रो ट्रायल रन सफल रहा, जो मुंबई मेट्रो लाइन 4 का हिस्सा है। मुंबई मेट्रो रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी ने गाइमुख से विजय गार्डन तक 4.4 किलोमीटर का टेस्ट रन किया। इस दौरान गाइमुख, गोवनीवाड़ा, कासारवाडावली और विजय गार्डन के चार नए स्टेशन गुजरे। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस मौके पर हरी झंडी दिखाई। ये ठाणे के लिए नया दौर है, जहां शहरी कनेक्टिविटी ठाणे को मजबूत करेगी।

फडणवीस ने कहा कि ये भारत का सबसे लंबा ऊंचा मेट्रो कॉरिडोर बनेगा, कुल 58 किलोमीटर का। ये वडाला से सीएसएमटी तक और उत्तर में मिरा रोड तक जुड़ेगा। ठाणे मेट्रो ट्रायल रन के बाद अधिकारियों ने वायडक्ट, ट्रैक, ओवरहेड इलेक्ट्रिक सिस्टम की जांच की। सॉफ्टवेयर सेटअप, लोड डेटा और सिस्टम इंटीग्रेशन भी चेक हुए। डिप्टी सीएम एकनाथ शिंदे ने बताया कि 1853 में मुंबई से ठाणे पहली ट्रेन चली थी। 172 साल बाद ठाणे को अपनी मेट्रो मिल रही है।

मेट्रो लाइन 4 वडाला से कासारवाडावली तक 32.32 किलोमीटर लंबी है। लाइन 4A इसका 2.88 किलोमीटर एक्सटेंशन है, जो कासारवाडावली से गाइमुख जोड़ेगी। कुल 35.20 किलोमीटर में 32 स्टेशन होंगे। प्रोजेक्ट तीन फेज में बनेगा। फेज 1 गाइमुख से कैडबरी जंक्शन तक 10.5 किलोमीटर का है, 10 स्टेशन। दिसंबर 2025 तक चार स्टेशन तैयार, अप्रैल 2026 तक पूरा फेज चालू। फेज 2 कैडबरी से गांधी नगर तक 11 किलोमीटर, 11 स्टेशन, अक्टूबर 2026 तक। फेज 3 गांधी नगर से वडाला तक 12 किलोमीटर, 11 स्टेशन, अक्टूबर 2027 तक।

ट्रेनें पहले छह कोच वाली चलेंगी, लेकिन प्लेटफॉर्म आठ कोच के लिए तैयार हैं। सेफ्टी पहले, इंडिपेंडेंट सेफ्टी असेसर सर्टिफिकेशन लेगा। फिर मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर से मंजूरी मिलेगी। ट्रेनों में मॉडर्न कंट्रोल सिस्टम है, जो सुचारू सफर देगा। पैसेंजर इमरजेंसी कम्युनिकेशन से तुरंत मदद मिलेगी। ऑटोमैटिक फायर डिटेक्शन से आग लगने पर तेज रिस्पॉन्स। ऑब्स्टेकल डिटेक्शन से ट्रैक पर रुकावट पकड़ेगी। इमरजेंसी में सेफ इवैक्यूएशन डोर से निकासी आसान। पब्लिक एड्रेस सिस्टम से अपडेट्स मिलेंगे। रिजनरेटिव ब्रेकिंग से 30 फीसदी बिजली बचत होगी।

कॉस्ट 15,498 करोड़ रुपये है। 2031 तक रोज 13.43 लाख यात्री होंगे। मोघरपाड़ा डिपो 45.5 हेक्टेयर में लाइन 4, 4A, 10 और 11 के लिए बनेगा। इंटरचेंज स्टेशन जैसे गाइमुख लाइन 10 से जुड़ेगा। डोंग्रीपाड़ा ठाणे रिंग मेट्रो से। कपुरबावड़ी लाइन 5 से। गांधी नगर लाइन 6 से। सिद्धार्थ कॉलोनी लाइन 2B से। भक्ति पार्क लाइन 11 और मोनोरेल से। ये ईस्ट-वेस्ट कनेक्टिविटी बढ़ाएंगे। ट्रैफिक कम होगा, इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा।

शिंदे ने कहा कि ये ठाणे के लिए सोशल और इकोनॉमिक प्रोग्रेस है। मुंबई इन मिनट्स कॉन्सेप्ट को आगे बढ़ाएगा। ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर प्रताप सरणीक ने कहा कि लाखों यात्रियों को तेज, सुरक्षित सफर मिलेगा। एमएलसी निरंजन दावखरे और सांसद नरेश म्हास्के भी मौजूद थे। एमएमआरडीए कमिश्नर डॉ. संजय मुखर्जी ने प्रोजेक्ट की तारीफ की।

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