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मुंबई BMC ने J Kumar-RSP (JV) को ₹1,330 करोड़ की ऑरेंज गेट-ग्रांट रोड एलिवेटेड रोड परियोजना से सम्मानित किया

मुंबई BMC ने J Kumar-RSP (JV) को ₹1,330 करोड़ की ऑरेंज गेट-ग्रांट रोड एलिवेटेड रोड परियोजना से सम्मानित किया
Pic Credit: CNBC TV18
मुंबई में भारी यातायात भीड़ के कारण, दक्षिण मुंबई से पूर्वी उपनगरों तक यात्रा में लगने वाला समय कम करने के लिए बीएमसी ने ऑरेंज गेट-ग्रांट रोड एलिवेटेड रोड परियोजना की शुरुआत की है।

बीएमसी ने 5.6 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर के लिए J Kumar-RSP (JV) को अनुबंध प्रदान किया है जो पूर्वी फ्रीवे (ऑरेंज गेट) से ग्रांट रोड तक फैला हुआ है। इस एलिवेटेड रोड से दक्षिण मुंबई से पूर्वी उपनगरों तक की यात्रा का समय मौजूदा 30-50 मिनट से घटकर 6-7 मिनट रह जाएगा। परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 1,330 करोड़ रुपये है और इसके साढ़े तीन साल में तैयार होने की उम्मीद है।

फरवरी 2023 में आमंत्रित निविदा को बीएमसी ने केंद्रीय रेलवे (सीआर) और मुंबई पोर्ट ट्रस्ट (एमपीटी) द्वारा संरेखण (alignment) के संबंध में उठाए गए तकनीकी मुद्दों के बाद रद्द कर दिया था। ये प्रश्न मरीन ड्राइव पर ऑरेंज गेट को तटीय सड़क (MMRDA द्वारा शुरू की गई एक परियोजना) से जोड़ने वाली भूमिगत ट्विन सुरंग से संबंधित थे। इस साल जनवरी में नए सिरे से लगाई गई निविदा में डिजाइन परिवर्तन और संबंधित कार्यों पर विचार किया गया।

एलिवेटेड रोड हैनकॉक ब्रिज से होकर गुजरती है, इसलिए बीएमसी को सीआर और एमपीटी से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) प्राप्त करना था। नए डिजाइन के अनुसार, फ्लाईओवर स्टील से बनाया जाएगा। पूर्वी फ्रीवे पूर्वी उपनगरों में पूर्वी एक्सप्रेस राजमार्ग को दक्षिण मुंबई में पीडी मेलो रोड से जोड़ता है, जो भारी यातायात के कारण हमेशा भीड़भाड़ वाला रहता है। नतीजतन, मोटर चालकों को द्वीप शहर के पश्चिमी भाग तक पहुंचने में लगभग 45 मिनट लगते हैं।

एलिवेटेड रोड ऑरेंज गेट से शुरू होगी और जे राठौड़ रोड, हैनकॉक ब्रिज, रामचंद्र भट्ट मार्ग (जेजे फ्लाईओवर के ऊपर), मौलाना शौकत अली रोड से होते हुए फ्रेरे ब्रिज पर समाप्त होगी। दूसरी शाखा पथे बापूराव मार्ग से होते हुए ग्रांट रोड पर डायना टॉकीज मार्ग तक जाएगी। यह परियोजना ग्रांट रोड, नाना चौक, नेपियन सी रोड, पेडर रोड, अल्टामाउंट रोड, भूलाभाई देसाई रोड और तारदेव को पूरा करेगी।

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