BMC Budget 2025: मुंबई के विकास को नई रफ्तार देने के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने वित्त वर्ष 2025-26 के लिए 74,427 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। यह बजट पिछले साल के मुकाबले 14.19% अधिक है, जो इस बात को दिखाता है कि इस बार शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर सबसे ज्यादा जोर दिया गया है।
इस बजट को BMC कमिश्नर और राज्य सरकार द्वारा नियुक्त प्रशासक भूषण गगरानी ने पेश किया। यह लगातार तीसरा साल है जब मुंबई का बजट बिना निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के ही पेश किया गया, क्योंकि मार्च 2022 में बीएमसी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद चुनाव नहीं हुए थे।
मुंबई जैसे बड़े शहर में ट्रैफिक की समस्या, गंदे पानी की निकासी और रोड कंक्रीटाइजेशन जैसे मुद्दे हमेशा चर्चा में रहते हैं। इस बार के बजट में इन सभी को प्राथमिकता दी गई है ताकि लोगों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं मिल सकें।
सबसे ज्यादा पैसा किस पर खर्च होगा?
इस बजट में मुंबई के इंफ्रास्ट्रक्चर सुधार को प्राथमिकता दी गई है। सबसे बड़ी रकम मुंबई सीवेज डिस्पोजल प्रोजेक्ट (MSDP) के लिए दी गई है, जिसमें 5,545 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके तहत शहर में सात नए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) बनाए जाएंगे, जो 2026 से 2028 के बीच चरणबद्ध तरीके से शुरू होंगे।
इसके अलावा, मुंबई की सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक कोस्टल रोड प्रोजेक्ट को भी इस बजट में खास तवज्जो दी गई है। इस सड़क को वर्सोवा से दहिसर तक फैलाने के लिए 4,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस प्रोजेक्ट से आने वाले समय में मुंबई के पश्चिमी इलाकों को और बेहतर तरीके से जोड़ा जाएगा, जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या कम होगी और सफर आसान बनेगा।
इस बार के बजट में रोड कंक्रीटाइजेशन यानी सड़कों को मजबूत और टिकाऊ बनाने के लिए भी 3,111 करोड़ रुपये रखे गए हैं। अब तक शहर की 26% सड़कों को कंक्रीट से बनाया जा चुका है, लेकिन अगले साल इसे बढ़ाकर 75% पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इससे मुंबई की सड़कों की हालत में काफी सुधार होने की उम्मीद है।
अगर बात नई सड़कों और बेहतर कनेक्टिविटी की करें, तो गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड (GMLR) के लिए 1,958 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। यह सड़क करीब 12 किमी लंबी होगी, जो पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे (WEH) को मुलुंड से जोड़ेगी। अभी इस रास्ते पर सफर करने में 75-90 मिनट लगते हैं, लेकिन इस लिंक रोड के बनने के बाद यह घटकर सिर्फ 25 मिनट रह जाएगा।
इसके अलावा, मार्च 2024 में शुरू हुए मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट (दक्षिण) के बची हुई कंस्ट्रक्शन और मेंटेनेंस के लिए भी 1,516 करोड़ रुपये दिए गए हैं।
इस बजट का आम आदमी पर क्या असर पड़ेगा?
मुंबई के लोगों को इस बजट से बेहतर सड़कों, कम ट्रैफिक और बेहतर ड्रेनेज सिस्टम की सुविधा मिलेगी। खासकर बारिश के मौसम में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (Sewage Treatment Plants) की शुरुआत बहुत जरूरी थी।
इसके अलावा, मुंबई के अंदर तेज और सुगम यात्रा के लिए कोस्टल रोड प्रोजेक्ट और गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड जैसे प्रोजेक्ट्स लोगों के लिए राहत लेकर आएंगे। ट्रैफिक में लगने वाला समय कम होगा और लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी आसान होगी।
सड़कों को मजबूत बनाने के लिए उठाए गए कदम भी मुंबई की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक का हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं। हर साल मॉनसून में मुंबई की सड़कों पर गड्ढों की समस्या बड़ी परेशानी बन जाती है, लेकिन इस बार के बजट में इसे ठीक करने के लिए स्पेशल रोड कंक्रीटाइजेशन प्रोजेक्ट पर फोकस किया गया है।
क्या इस बजट में कोई नई योजनाएं भी हैं?
इस बार के बजट में बीएमसी ने मुंबई को जलभराव मुक्त बनाने, नए पुलों और कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए कुछ नई योजनाओं को भी शामिल किया है। खासतौर पर जिन इलाकों में बरसात के समय पानी भरने की समस्या रहती है, वहां सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और नई पाइपलाइन बिछाने का काम तेजी से किया जाएगा।
इसके अलावा, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और पर्यावरण सुधारने के लिए भी कुछ प्रोजेक्ट्स लाए जाएंगे, लेकिन इस पर ज्यादा जानकारी अभी नहीं दी गई है।
मुंबई के लोगों को क्या फायदा होगा?
अगर इस बजट को सही तरीके से लागू किया गया, तो आने वाले कुछ सालों में मुंबई की यातायात व्यवस्था और इंफ्रास्ट्रक्चर में जबरदस्त सुधार देखने को मिलेगा। खासतौर पर कोस्टल रोड, गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट जैसे प्रोजेक्ट्स मुंबई के नागरिकों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे।
इस बजट का मकसद सिर्फ शहर को सुंदर बनाना नहीं, बल्कि लोगों के लिए सुविधाओं को बढ़ाना और उनकी जिंदगी को आसान बनाना है।
BMC Budget 2025: मुंबई को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की योजना
BMC बजट 2025 पूरी तरह से मुंबई के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। इसमें सड़कों, पुलों, कोस्टल रोड और सीवेज ट्रीटमेंट जैसे जरूरी कामों पर सबसे ज्यादा फोकस किया गया है।
अब यह देखना होगा कि अगले एक-दो सालों में इन योजनाओं पर कितना काम होता है और मुंबई के नागरिकों को इनका असली फायदा कब तक मिल पाता है। लेकिन इतना तो तय है कि इस बजट में मुंबई के भविष्य को और बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की गई है।
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