देश-विदेश

सीपीएम नेता सीताराम येचुरी का 72 वर्ष की उम्र में निधन, दिल्ली एम्स में ली अंतिम सांस

सीताराम येचुरी
Image Source - Web

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी का 72 साल की उम्र में दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया। वे कुछ समय से फेफड़ों में संक्रमण (लंग इन्फेक्शन) से पीड़ित थे, जिसका इलाज डॉक्टरों की टीम द्वारा किया जा रहा था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। येचुरी को 19 अगस्त को न्यूमोनिया और सीने में संक्रमण के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था। उनकी स्थिति बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया था।

सीताराम येचुरी का जन्म 12 अगस्त 1952 को चेन्नई में हुआ था। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन किया था। वे 50 साल पहले सीपीएम में छात्र नेता के रूप में शामिल हुए थे और तीन बार पार्टी के महासचिव बने। उनके परिवार में पत्नी सीमा चिश्ती और दो बच्चे हैं।

येचुरी के निधन पर पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती समेत कई राजनीतिक हस्तियों ने शोक व्यक्त किया। महबूबा मुफ्ती ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लिखा कि येचुरी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं। 2021 में येचुरी के बेटे आशीष का भी कोविड के कारण निधन हो गया था, जो सिर्फ 34 साल के थे।

सीताराम येचुरी के निधन से भारतीय राजनीति में एक बड़ा खालीपन आ गया है। उनकी विचारधारा और नेतृत्व ने सीपीएम को दिशा दी और उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी का आरक्षण पर बड़ा बयान: 50% की सीमा से आगे ले जाने की तैयारी

You may also like