देश-विदेश

International Yoga Day: पीएम मोदी ने डल झील के किनारे किया योग, बताए योग के फायदे

International Yoga Day
Image Source - Web

International Yoga Day: आज 21 जून 2024 को 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस बेहद ही खास मौके पर श्रीनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डल झील के किनारे योग कर लोगों को योग करने के लिए प्रेरित किया और हर किसी से उन्होंने अपने स्वास्थ के प्रति सजग रहने की अपील की। डील झील के किनारे आज सुबह 6 बजे ही योग का आयोजन होना था, लेकिन बारिश हो जाने की वजह से सुबह 8 बजे शुरू हुआ।

योग के इस खास प्रोग्राम के दौरान, जहां पर पीएम मोदी ने योग किया उस हॉल के अंदर करीब 50 लो मौजूद थे, जबकि हॉल के बाहर 7 लोगों ने प्रधानमंत्री के साथ योग के आसन किए। इसके अलावा सुबह 7 बजे INS विक्रमादित्य पर नौसेनिकों ने भी योग किया। तो वहीं चीन से सटी लद्दाख में LAC के करीब पैंगॉन्ग झील के किनारे ITBT के जवानों ने भी योगासन कर 10वां इंटरनेशनल योग दिवस को सेलिब्रेट किया।

गौरतलब है कि साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून के दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। तब से इसे हर साल अलग-अलग थीम पर सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस साल का थीम ‘योगा फॉर सेल्फ एंड सोसाटी’ है।

जानकारी हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर में हैं। साल 2013 के बाद ये उनकी ये जम्मू-कश्मीर की 25वीं यात्रा है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर नेम विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों से चल रही है। ऐसे में पीएम मोदी का ये दौरा काफी पॉजेटिव मैसेज देने का काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के लिए पीएम मोदी के दो बड़े वादे: क्या बदलेगा कुछ?

You may also like