IPL 2025 New Rules: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 का सीजन 22 मार्च से शुरू होने वाला है, लेकिन इससे पहले स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) ने आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल को एक पत्र लिखकर तंबाकू और शराब के विज्ञापनों पर रोक लगाने की मांग की है। DGHS ने कहा है कि आईपीएल के दौरान सरोगेट विज्ञापन और बिक्री के जरिए इन उत्पादों को बढ़ावा देना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
तंबाकू और शराब के विज्ञापन पर चिंता
Concerns Over Tobacco and Alcohol Advertising
DGHS के पत्र में कहा गया है कि भारत में कैंसर, फेफड़ों की बीमारी, चिंता और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। इन बीमारियों का मुख्य कारण धूम्रपान और शराब का सेवन है। भारत तंबाकू से होने वाली मौतों के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है, जबकि शराब की वजह से हर साल लगभग 14 लाख लोगों की मौत होती है। ऐसे में, आईपीएल जैसे बड़े मंच पर इन उत्पादों के विज्ञापन देना चिंताजनक है।
पत्र में आगे कहा गया है कि आईपीएल के दौरान स्टेडियम परिसर के अंदर और बाहर तंबाकू और शराब के विज्ञापनों पर सख्ती से रोक लगाई जानी चाहिए। साथ ही, टेलीविजन प्रसारण के दौरान भी इन विज्ञापनों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। DGHS ने यह भी सुझाव दिया कि आईपीएल के दौरान इन उत्पादों की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगाया जाए।
आईपीएल 2025 का शेड्यूल
IPL 2025 Schedule
आईपीएल 2025 का सीजन 22 मार्च से शुरू होगा, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच ओपनिंग मैच खेला जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल मैच 25 मई को होगा। इस बार आईपीएल के प्लेऑफ मैच हैदराबाद और कोलकाता में आयोजित किए जाएंगे। क्वालीफायर-2 और फाइनल मैच कोलकाता में होंगे, जबकि क्वालीफायर-1 और एलिमिनेटर मैच हैदराबाद में खेले जाएंगे।
सरोगेट विज्ञापन पर चिंता
Concerns Over Surrogate Advertising
DGHS ने अपने पत्र में सरोगेट विज्ञापन पर भी चिंता जताई है। सरोगेट विज्ञापन वह होते हैं, जिनमें शराब और तंबाकू कंपनियां अपने ब्रांड के नाम का इस्तेमाल करते हुए अन्य उत्पादों का प्रचार करती हैं। उदाहरण के लिए, एक शराब कंपनी पानी या सोडा के विज्ञापन में अपने ब्रांड का नाम इस्तेमाल कर सकती है। DGHS ने कहा कि इस तरह के विज्ञापन भी लोगों को इन उत्पादों की ओर आकर्षित करते हैं और उन्हें प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।
IPL 2025 New Rules
आईपीएल भारत का सबसे बड़ा खेल आयोजन है, जिसे करोड़ों लोग देखते हैं। ऐसे में, इस मंच का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक उत्पादों के प्रचार के लिए करना उचित नहीं है। DGHS का यह कदम स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इन उत्पादों से दूर रखने की दिशा में एक सराहनीय प्रयास है। अब यह देखना होगा कि आईपीएल प्रबंधन इस मामले में क्या कदम उठाता है।
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