देश-विदेश

National News: घर में पकी शाकाहारी थाली महंगी, नॉन-वेज थाली सस्ती: रिपोर्ट

National News
Image Source - Web

National News: घर में पकाई जाने वाली शाकाहारी थाली की कीमत में जनवरी में सालाना आधार पर 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है, जबकि नॉन-वेज थाली की कीमत में 13 फीसदी की गिरावट आई है। बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है।

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स (एमआईएंडए) रिसर्च ‘राइस रोटी रेट’ के अनुमान के मुताबिक, जनवरी में दाल, चावल, प्याज और टमाटर जैसी सामग्री की कीमतों में बढ़ोतरी से घर में बनी सब्जी की थाली महंगी हो गई है, जबकि पोल्ट्री दरों में गिरावट से नॉन-वेज थाली दरों में गिरावट हुई है। (National News)

प्याज और टमाटर की कीमतों में साल-दर-साल क्रमश: 35 फीसदी और 20 फीसदी की बढ़ोतरी के कारण शाकाहारी थाली की लागत में वृद्धि हुई है।
चावल (सब्जी थाली लागत का 12 प्रतिशत) और दालों (9 प्रतिशत) की कीमतों में भी क्रमशः 14 प्रतिशत और 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
नॉन-वेज थाली की कीमत में गिरावट अधिक उत्पादन के बीच, पिछले साल के इसी महीने की तुलना में जनवरी में ब्रॉयलर की कीमतों में 26 प्रतिशत की गिरावट के कारण हुई है।

ये भी पढ़ें: NCP: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में बड़ा बदलाव: अजित पवार बने नए बॉस, शरद पवार गुट को नया नाम

शाकाहारी और गैर-शाकाहारी थाली की कीमत में क्रमशः 6 प्रतिशत और 8 प्रतिशत की गिरावट आई।
लागत में प्याज और टमाटर की महीने-दर-माह कीमतों में क्रमशः 26 प्रतिशत और 16 प्रतिशत की कमी के कारण हुई है। निर्यात पर अंकुश और उत्तरी और पूर्वी राज्यों से ताजा टमाटर की आवक के बीच प्याज की अधिक घरेलू आपूर्ति हुई।
ब्रॉयलर की कीमतों में महीने-दर-महीने 8-10 प्रतिशत की गिरावट के कारण नॉन-वेज थाली की लागत में तेजी से गिरावट आई है, जो लागत का 50 प्रतिशत है।
यह रिपोर्ट उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अपने खानपान का बजट बनाते हैं। यह उन लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो अपनी खाने की आदतों में बदलाव करना चाहते हैं।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि आने वाले महीनों में खाद्य पदार्थों की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है। (National News)

ये भी पढ़ें: Maharashtra ONTV News: नांदेड़ में धार्मिक कार्यक्रम में खाना खाने के बाद 2000 लोग बीमार

You may also like