देश-विदेश

यूक्रेन युद्ध में नया मोड़: रूस की फादर ऑफ ऑल बम की धमकी से दहशत

यूक्रेन युद्ध में नया मोड़: रूस की फादर ऑफ ऑल बम की धमकी से दहशत

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में एक नया मोड़ आ गया है। रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने यूक्रेन पर फादर ऑफ ऑल बम की धमकी दी है। यह बम इतना शक्तिशाली है कि इसका प्रभाव परमाणु हमले जैसा हो सकता है। आइए जानते हैं कि यह बम क्या है, इसकी ताकत क्या है, और इसका इस्तेमाल युद्ध को कैसे प्रभावित कर सकता है।

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में एक नया और खतरनाक मोड़ आ गया है। रूस के पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी माने जाने वाले दिमित्री मेदवेदेव ने यूक्रेन पर एक बहुत ही खतरनाक हथियार के इस्तेमाल की धमकी दी है। यह हथियार है ‘फादर ऑफ ऑल बम की धमकी’ (Father of All Bombs threat)। इस धमकी ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है।

‘फादर ऑफ ऑल बम की धमकी’ (Father of All Bombs threat) क्या है?

‘फादर ऑफ ऑल बम की धमकी’ (Father of All Bombs threat) दरअसल रूस के सबसे ताकतवर गैर-परमाणु बम के इस्तेमाल की चेतावनी है। इस बम का पूरा नाम है ‘एविएशन थर्मोबैरिक बॉम्ब ऑफ इनक्रीज्ड पावर’। इसे छोटे नाम से FOAB भी कहा जाता है। यह बम इतना शक्तिशाली है कि इसका असर एक छोटे परमाणु बम जैसा हो सकता है।

फादर ऑफ ऑल बम की ताकत

‘फादर ऑफ ऑल बम की धमकी’ (Father of All Bombs threat) में जो बम इस्तेमाल किया जाता है, उसका वजन करीब 7100 किलोग्राम है। यह रूस में बना अब तक का सबसे बड़ा बम है। इसकी ताकत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यह 44 टन टीएनटी के बराबर धमाका कर सकता है। यह बम हवा में फटता है, जिससे इसका असर और भी ज्यादा खतरनाक हो जाता है।

इस बम का इतिहास

रूस ने इस बम को अमेरिका के ‘मदर ऑफ ऑल बम्स’ के जवाब में बनाया था। 2007 में पहली बार इस बम को दुनिया के सामने पेश किया गया था। उस वक्त रूस ने इसे अपनी ताकत दिखाने के लिए इस्तेमाल किया था। अब यूक्रेन युद्ध में इसके इस्तेमाल की धमकी से पूरी दुनिया में डर का माहौल है।

‘फादर ऑफ ऑल बम की धमकी’ (Father of All Bombs threat) का असर

अगर यह बम किसी शहर पर गिराया जाता है, तो उसका नतीजा बहुत भयानक हो सकता है। इस बम के धमाके से न सिर्फ इमारतें तबाह हो जाएंगी, बल्कि उसके आसपास की हवा में भी आग लग जाएगी। इससे बड़े इलाके में रहने वाले सभी लोगों की जान खतरे में पड़ सकती है।

इस बम को कैसे गिराया जा सकता है?

‘फादर ऑफ ऑल बम की धमकी’ (Father of All Bombs threat) को अमल में लाने के लिए रूस के पास कई तरीके हैं। वे इसे अपने बड़े बमवर्षक विमानों से गिरा सकते हैं। लेकिन अब ऐसी खबरें हैं कि रूस इसे मिसाइल से भी दागने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए वे आरएस-28 सरमैट जैसी बड़ी मिसाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

युद्ध पर इसका असर

अगर रूस सच में ‘फादर ऑफ ऑल बम की धमकी’ (Father of All Bombs threat) को अमल में लाता है, तो इससे युद्ध का रुख पूरी तरह बदल सकता है। यह न सिर्फ यूक्रेन के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा खतरा होगा। इससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय की प्रतिक्रिया भी बहुत कड़ी हो सकती है।

इस तरह की धमकियों का मतलब

हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि ‘फादर ऑफ ऑल बम की धमकी’ (Father of All Bombs threat) का मकसद सिर्फ डर पैदा करना हो सकता है। रूस शायद यूक्रेन और पश्चिमी देशों पर दबाव बनाने के लिए ऐसी बातें कर रहा है। लेकिन फिर भी, इस तरह की धमकियों को हल्के में नहीं लिया जा सकता।

अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया

‘फादर ऑफ ऑल बम की धमकी’ (Father of All Bombs threat) की खबर आते ही दुनिया भर के देशों ने इस पर चिंता जताई है। कई देशों ने रूस से अपील की है कि वह ऐसे खतरनाक हथियारों का इस्तेमाल न करे। संयुक्त राष्ट्र ने भी इस मामले में दखल देने की बात कही है।

इस तरह, ‘फादर ऑफ ऑल बम की धमकी’ (Father of All Bombs threat) ने रूस-यूक्रेन युद्ध को एक नया और खतरनाक मोड़ दे दिया है। यह देखना बाकी है कि आगे क्या होता है, लेकिन इस धमकी ने पूरी दुनिया को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि कैसे इस तरह के खतरनाक हथियारों के इस्तेमाल को रोका जा सकता है।

हैशटैग: #FatherOfAllBombs #RussiaUkraineWar #FOAB #MilitaryTechnology #GlobalSecurity

ये भी पढ़ें: ड्रिंक एंड ड्राइव के चक्कर में हुआ एक और बड़ा हादसा, एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत; 2 घायल

You may also like