खेल

विनेश फोगाट का गांव वापसी पर भव्य स्वागत, समारोह के दौरान हुई बेहोश

विनेश फोगाट का गांव वापसी पर भव्य स्वागत, समारोह के दौरान हुई बेहोश

यह लेख भारतीय पहलवान विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद के अनुभवों पर केंद्रित है। इसमें उनके गृह गांव में स्वागत समारोह, वहां हुई एक घटना, और उनके भविष्य के लक्ष्यों का वर्णन किया गया है।


विनेश फोगाट का गांव वापसी: उतार-चढ़ाव भरा सफर

गांव में भव्य स्वागत और अचानक घटना

विनेश फोगाट, हमारी देश की मशहूर पहलवान, पेरिस ओलंपिक 2024 से लौटकर अपने गांव बलाली पहुंचीं। गांव वालों ने उनका दिल खोलकर स्वागत किया। खाप पंचायत के लोग भी उनसे मिलने आए। सबने मिलकर विनेश को गोल्ड मेडल पहनाया, जैसे वो सच में चैंपियन हों!

लेकिन फिर कुछ अजीब हुआ। जब विनेश मंच पर बैठी थीं, वो अचानक बेहोश हो गईं। उनके साथ बैठे दूसरे पहलवान बजरंग पूनिया ने तुरंत मदद की। सब लोग घबरा गए।

ऐसा क्यों हुआ? शायद विनेश बहुत थक गई थीं। सोचो, पेरिस से लंबी फ्लाइट, फिर गांव तक का सफर, और फिर ये बड़ा समारोह। इतना सब करने से कोई भी थक जाएगा। कुछ देर बाद विनेश को पानी पिलाया गया और वो ठीक हो गईं।

विनेश का सपना: गांव की लड़कियों को चैंपियन बनाना

विनेश ने अपने दिल की बात बताई। वो चाहती हैं कि उनके गांव बलाली से और भी अच्छे पहलवान निकलें। उन्होंने कहा, “मैं चाहती हूं कि हमारे गांव की लड़कियां कुश्ती में आगे बढ़ें। मैं उन्हें ट्रेनिंग देना चाहूंगी। अगर हमारे गांव से कोई चैंपियन नहीं बना तो मुझे बहुत दुख होगा।”

विनेश ने सबसे मदद मांगी। उन्होंने कहा, “आप सब गांव की लड़कियों का साथ दीजिए। उन्हें आपके प्यार और भरोसे की जरूरत है। हमने रास्ता दिखाया है, अब वो इस पर चलकर हमसे भी आगे जा सकती हैं।”

आगे की राह: नई पीढ़ी को प्रेरणा

विनेश को पेरिस ओलंपिक में मेडल नहीं मिला। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। वो चाहती हैं कि उनके गांव से कोई ऐसा पहलवान निकले जो उनसे भी बेहतर करे।

विनेश ने कहा, “मैं इस देश और अपने गांव की हमेशा आभारी रहूंगी। मुझे इतना प्यार और सम्मान मिला है। अब मैं चाहती हूं कि हमारी नई पीढ़ी इससे भी ज्यादा नाम रोशन करे।”

विनेश की इस सोच से पता चलता है कि वो सिर्फ अपने बारे में नहीं सोचतीं। वो चाहती हैं कि पूरा गांव, खासकर लड़कियां, आगे बढ़ें। उनकी ये सोच हमें सिखाती है कि जब हम सफल होते हैं, तो दूसरों को भी आगे बढ़ने में मदद करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: आज रात आसमान में नीला चांद: क्यों है यह सुपरमून और ब्लू मून दोनों?

You may also like

More in खेल