मुंबई में एक 52 साल की महिला, जो सेंट्रल रेलवे में काम करती हैं, के साथ बिजली बिल के नाम पर 2.89 लाख रुपये की ठगी हो गई।
कैसे हुई ठगी?
पीड़िता को एक अनजान नंबर से व्हाट्सएप मैसेज आया, जिसमें लिखा था कि उनका गैस कनेक्शन काट दिया जाएगा क्योंकि पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं हुआ है। मैसेज में एक नंबर भी दिया गया था, जिस पर संपर्क करने को कहा गया था। साथ ही, एक लिंक भी भेजी गई थी, जिसे क्लिक करके एक फाइल डाउनलोड करने को कहा गया था।
महिला ने निर्देशों का पालन किया और फाइल के ज़रिए खुले एक फॉर्म को भर दिया। फिर, मैसेज में दिए गए निर्देश के अनुसार 2,000 रुपये का ट्रांजैक्शन भी किया।
कब हुआ ठगी का एहसास?
इसके बाद महिला को पता चला कि उसके खाते से 2.89 लाख रुपये निकाल लिए गए हैं। उन्हें अपने बैंक से भी फोन आया और पूछा गया कि क्या ये ट्रांजैक्शन उन्होंने खुद किए हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने ये ट्रांजैक्शन नहीं किए हैं और फिर अपना बैंक कार्ड ब्लॉक करवा दिया।
पुलिस में शिकायत दर्ज
पीड़िता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 34 (सामान्य मंशा से किए गए कार्य), 420 (धोखाधड़ी) और आईटी एक्ट की धारा 66C (पहचान की चोरी), 66D (कंप्यूटर संसाधन का उपयोग करके धोखाधड़ी) के तहत मामला दर्ज किया है।
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