मुंबई में भारी बारिश के कारण सड़कों पर हुए गड्ढों की समस्या को हल करने के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने ‘पोथोल क्विक फिक्स’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। 9 जून को नगर आयुक्त भूषण गगरानी द्वारा शुरू की गई इस सर्विस ने नागरिकों के लिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है।
40 दिनों में 3,451 शिकायतें, 3,237 का समाधान
पिछले 40 दिनों में इस ऐप के जरिए 3,451 गड्ढों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 3,237 का 48 घंटों के भीतर समाधान कर लिया गया। बाकी 114 शिकायतों पर काम जारी है। इसके अलावा, 931 अन्य शिकायतें भी विभिन्न विभागों से प्राप्त हुईं, जिन्हें संबंधित विभागों को भेज दिया गया है।
ऐप की कार्यप्रणाली
‘पोथोल क्विक फिक्स’ ऐप नागरिकों को गड्ढों की तस्वीर और स्थान अपलोड करने की सुविधा देता है। शिकायत दर्ज करने के बाद ये सीधे संबंधित विभाग तक पहुंचती है, जिससे इंजीनियर तुरंत कार्रवाई शुरू कर सकते हैं। ये उपयोगकर्ता-अनुकूल ऐप 5 क्लिक में शिकायत दर्ज करने की सुविधा प्रदान करता है।
नागरिकों की सहभागिता
इस ऐप का उद्देश्य गड्ढों की मरम्मत में नागरिकों की भागीदारी बढ़ाना और शिकायत प्रक्रिया को सरल बनाना है। ये डिजिटल प्लेटफॉर्म न केवल सुविधाजनक है, बल्कि तेजी से समाधान भी सुनिश्चित करता है।
तेज और प्रभावी समाधान
‘पोथोल क्विक फिक्स’ ऐप के माध्यम से गड्ढों की मरम्मत की प्रक्रिया तुरंत शुरू हो जाती है, जिससे मुंबई की सड़कों को सुरक्षित और बेहतर बनाने में मदद मिल रही है।
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