लाइफ स्टाइल

क्या प्याज का रस गंजापन का रामबाण इलाज है? जानिए बालों को घना करने के घरेलू उपाय और जरूरी बातें

प्याज का रस
Image Source - Web

प्याज का रस गंजापन का पक्का इलाज तो नहीं है, लेकिन ये बालों के झड़ने को कम करने और नए बाल उगाने में मदद कर सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि प्याज के रस लगाने से कुछ हफ्तों में बालों की ग्रोथ बढ़ सकती है।

प्याज के फायदे कैसे मिलते हैं?
प्याज में क्वेरसेटिन नाम का एक तत्व होता है जो बालों को उगने में मदद करता है। साथ ही, इसमें सल्फर भी पाया जाता है जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। प्याज का रस स्कैल्प में रक्त संचार भी बढ़ा सकता है जिससे बालों को पोषण मिलने में आसानी होती है।

अगर आप प्याज का रस लगाना चाहते हैं तो एक प्याज को कद्दूकस कर के उसका रस निकाल लें। इस रस को स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट तक रहने दें, फिर शैम्पू से बाल धो लें। ये नुस्खा हफ्ते में 2-3 बार अपना सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि प्याज के रस से एलर्जी होने पर इसका इस्तेमाल न करें। अगर लगाने पर जलन या लालिमा हो तो भी इसे लगाना बंद कर दें।

गंजापन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि खानदान में गंजापन होना, हॉर्मोन में बदलाव या तनाव। इसीलिए अगर बाल झड़ने की समस्या ज्यादा है तो डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप और भी चीज़ें कर सकते हैं। जैसे संतुलित आहार जिसमें फल, सब्जियां और साबुत अनाज हों, वो खाएं। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें। तनाव कम करें, धूम्रपान न करें और नियमित व्यायाम करें। इन चीज़ों को अपनाने से आपके बाल मजबूत और घने रहेंगे।

ये भी पढ़ें: Weight Loss करने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन तरीके, मिलेंगे फायदे ही फायदे

You may also like