मुंबई

Mumbai International Airport: विस्किट के डिब्बों में छिपाकर भारत ला रहे थे 11 विदेशी सांप, आरोपी गिरफ्तार

Mumbai International Airport

Mumbai International Airport: पैसे कमाने के लिए लोग ऐसे-ऐसे रास्ते अपनाते हैं कि कई बार पुलिस भी हक्की-बक्की रह जाती है. इस बार भी कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है देश की आर्थिक नगरी मुंबई से. दरअसल मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक बहुत ही अजीबो गरीब और हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जहां एक व्यक्ति 11 विदेशी सांपों की तस्करी करके भारत ला रहा था. उस व्यक्ति ने इन सांपों को छुपाने के लिए जो जुगाड़ लगाया था, उसे देखकर हर कोई परेशान और हैरान रह गया.

मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Mumbai International Airport) पर तैनात राजस्व खुफिया निदेशालय ने चेकिंग करने के दौरान सांपों की तस्करी करने वाले उस शख्स को पकड़ लिया. आपको भी जानकर हैरानी होगी कि उस शातिर तस्कर ने उन सांपों को छुपाने के लिए बिस्कुट के डिब्बों का इस्तेमाल किया था. उन्हीं बिस्किट के डब्बों में उसने 11 सांपों को बंद करके रखा था.

ये भी पढ़ें: Mumbai Crime News: एटीएम से छेड़छाड़ कर ठगी करने वाले आंतराज्यीय गिरोह के 6 लोग गिरफ्तार

चेकिंग के दौरान पकड़ा गया व्यक्ति

Mumbai International Airport पर डीआरआई के अधिकारियों ने चेकिंग के दौरान शक के आधार पर एक यात्री को रोका. ये यात्री बैंकॉक से भारत आ रहा था. जब अधिकारियों ने उसे रोककर उसके सामानों की जांच-पड़ताल की तो खुद अधिकारी भी हैरान रह गए. बैंकॉक से आने वाले उस शख्स ने बिस्किट और केक के पैकेट के अंदर रंग-बिरंगे सांपों को छिपाकर रखा हुआ था. मिली जानकारी के अनुसार शख्स के पास से पाए गए सभी 11 सांप विदेशी प्रजाति के हैं, जिसमें 9 बॉल पायथन, जबकि 2 कॉर्न स्नेक बताए जा रहे हैं.

वापस बैंकॉक भेजे जाएंगे सभी सांप

इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए DRI ने बताया कि, “बिस्किट के डिब्बों में बंद करके विदेशी नस्ल के 9 बॉल पाइथन और 2 कॉर्न स्नेक लाए जा रहे थे, जिन्हें चेकिंग के दौरान पकड़ लिया गया है. ये सारे सांप भारत की जलवायु में जीवित नहीं रह पाएंगे. इसीलिए इन सांपों को वापस बैंकॉक भेज दिया जाएगा.” अधिकारियों ने जानकारी देते हुए आगे कहा कि, “इनमें से एक भी सांप स्वदेशी प्रजाति के नहीं हैं, इसलिए भारत की जलवायु इनके लिए सही नहीं है.  इन सांपों को जंगली जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन और आयात नीति का उल्लंघन करके लाया जा रहा था.” ऐसे में सांपों की तस्करी करने वाले उस शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है और उससे पूछताछ जारी है.

ये भी देखें: Mumbai BMC News: शहर से कचरा साफ करने के लिए ठेकेदार नियुक्त करेगी BMC

You may also like