मुंबई

मुंबई: मुलुंड में PAP परिवारों के लिए BMC बनाएगी 4,000 घर, 7,439 मकान निर्माणाधीन, 5 साल में होगा पूरा

मुंबई: मुलुंड में PAP परिवारों के लिए BMC बनाएगी 4,000 घर, 7,439 मकान निर्माणाधीन, 5 साल में होगा पूरा
मुंबई महानगरपालिका (BMC) द्वारा मुलुंड के प्रोजेक्ट प्रभावित लोगों (PAP) के लिए घरों का निर्माण तेज़ी से हो रहा है। करीब 4,000 परिवारों के लिए मकान बनाए जा रहे हैं, जबकि बाकी 3,500 मकान BMC के कर्मचारियों को दिए जाएंगे। इस योजना के तहत कुल 7,439 घर निर्माणाधीन हैं, जो अगले पांच सालों में पूरे किए जाएंगे। इस लेख में हम इस परियोजना की जानकारी विस्तार से जानेंगे और समझेंगे कि यह योजना किस तरह से प्रभावित लोगों को मदद देगी।

BMC का निर्माण कार्य: एक बड़ी राहत

BMC के कमिश्नर भूषण गगरानी ने हाल ही में नगरीय विकास विभाग के प्रधान सचिव को भेजे गए पत्र में बताया कि मुलुंड (पूर्व) और भांडुप में 7,439 और 1,903 मकानों का निर्माण तेज़ी से चल रहा है। यह मकान उन परिवारों के लिए बनाए जा रहे हैं, जो शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के कारण बेघर हो गए थे। यह परियोजना मार्च 2022 में शुरू हुई थी और अगले तीन सालों में इन घरों के तैयार होने की उम्मीद है।

स्थानीय PAP परिवारों के लिए BMC की प्राथमिकता

BMC ने साफ किया है कि सभी मकान जोन VI के अंतर्गत बन रहे हैं, उनमें से 4,244 आवासीय और 1,902 गैर-आवासीय इकाइयाँ केवल स्थानीय PAP परिवारों को दी जाएंगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि जो लोग मूल रूप से इस क्षेत्र से हैं, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर घर मिलें। जो मकान बच जाएंगे, उन्हें BMC के कर्मचारियों के लिए आरक्षित किया जाएगा।

नागरिकों की प्रतिक्रिया और स्थानीय नेताओं का समर्थन

स्थानीय बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने इस योजना पर संतोष जताते हुए कहा, “मुलुंड के लोग जो वर्षों से अपने घरों के लिए संघर्ष कर रहे थे, उन्हें आखिरकार न्याय मिल गया है। यह परियोजना उन लोगों के लिए एक राहत है, जिनके घर सड़क और अन्य परियोजनाओं के लिए उजड़ गए थे।” उन्होंने यह भी कहा कि पिछली सरकार के तहत इस परियोजना में हुई धांधली को मौजूदा सरकार ने खत्म कर दिया है, जिससे नागरिकों को न्याय मिला है।

PAP परियोजना पर नई नीतियाँ

राज्य सरकार के आवास विभाग ने PAP परियोजना के लिए नई नीति भी जारी की है। इसके तहत सार्वजनिक परियोजनाओं से प्रभावित परिवारों को घर आवंटित किए जाएंगे, जिसमें पारदर्शिता और निष्पक्षता का ध्यान रखा जाएगा। पात्र परिवारों को उनके निवास स्थान के पास पुनर्वासित करने का नियम भी रखा गया है, ताकि उन्हें ज़्यादा परेशानी न हो।

Hashtags: #MumbaiHousing #BMCPAPProject #MulundHousing #MumbaiRealEstate #PAPRehabilitation

ये भी पढ़ें: आयुष्मान भारत योजना का विस्तार: 70 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों के लिए खुशखबरी

You may also like