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Rising Popularity of Affordable Whiskey: महंगी या सस्ती, कौन सी व्हिस्की लोग कर रहे पसंद, रिपोर्ट में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

Rising Popularity of Affordable Whiskey: महंगी या सस्ती, कौन सी व्हिस्की लोग कर रहे पसंद, रिपोर्ट में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

Rising Popularity of Affordable Whiskey: शराब की दुनिया में एक कहावत मशहूर है कि किसी की पसंदीदा व्हिस्की देखकर उसकी क्लास का अंदाजा लगाया जा सकता है। लेकिन, हाल ही में आई रेयर व्हिस्की बाजार की गिरावट (Decline in Rare Whiskey Market) से पता चलता है कि अब लोगों की पसंद तेजी से बदल रही है। नोबल एंड कंपनी की व्हिस्की इंटेलिजेंस रिपोर्ट 2024 ने खुलासा किया है कि महंगी और रेयर व्हिस्की का बाजार मुश्किल दौर से गुजर रहा है।

महंगी व्हिस्की (Expensive Whiskey): अब कम हो रही डिमांड

महंगी और प्रीमियम व्हिस्की, जिन्हें कभी अमीरों और कलेक्टर्स का पहला चुनाव माना जाता था, अब उनके लिए भी बोझिल हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 की दूसरी तिमाही में रेयर व्हिस्की की बिक्री में 50% तक की गिरावट दर्ज की गई। वहीं, बेची गई बोतलों की संख्या में 52% की कमी आई।

यह गिरावट दिखाती है कि लोगों ने अब महंगी व्हिस्की की जगह सस्ती और सामान्य व्हिस्की को चुनना शुरू कर दिया है। यहां तक कि 10,000 पाउंड से अधिक कीमत वाली बोतलों का कारोबार 91% तक गिर गया है।

आर्थिक दबाव बना बड़ा कारण

महंगी और रेयर व्हिस्की की घटती डिमांड के पीछे आर्थिक कारण सबसे बड़ा कारक है। बढ़ती महंगाई और घरेलू बजट पर दबाव ने उपभोक्ताओं को अपनी पसंद बदलने पर मजबूर कर दिया है। अब लोग 1,000 पाउंड से कम कीमत वाली व्हिस्की को प्राथमिकता दे रहे हैं। रिपोर्ट बताती है कि इस साल 1,000 पाउंड से कम कीमत की बोतलों ने कुल व्हिस्की बाजार का 50% से अधिक हिस्सा कवर किया।

सस्ती व्हिस्की का बढ़ता क्रेज (Rising Popularity of Affordable Whiskey)

सस्ती व्हिस्की के प्रति बढ़ते झुकाव ने बाजार का नक्शा बदल दिया है। उपभोक्ता अब अपनी जेब के मुताबिक विकल्प चुन रहे हैं। 2024 में अप्रैल और मई के महीनों में प्रीमियम व्हिस्की की बिक्री में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई।

प्रीमियम और रेयर व्हिस्की भी नहीं बच सकीं

प्रीमियम और रेयर व्हिस्की को आमतौर पर स्थिर बाजार का हिस्सा माना जाता है, लेकिन इस बार यह धारणा भी गलत साबित हुई। 50 साल से अधिक पुरानी बोतलों की बिक्री का अनुपात पिछले साल 16% से बढ़कर इस साल 37% हो गया। इसका मतलब यह है कि अब कलेक्टर्स भी महंगी बोतलों से दूर हो रहे हैं।

व्हिस्की खरीदारी का बदलता ट्रेंड (Changing Trends in Whiskey Buying) साफ दिखाता है कि उपभोक्ता अब बेहतर विकल्प खोजने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं।


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