लाइफ स्टाइल

देवशयनी एकादशी पर तुलसी मैया देंगी मनचाहा वरदान, बस तुलसी के पौधे पर चढ़ाएं ये चीज

देवशयनी एकादशी
Image Source - Web

देवशयनी एकादशी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु चार महीने के लिए शयन करने जाते हैं। इस साल देवशयनी एकादशी 17 जुलाई 2024 को मनाई जाएगी। इस दिन तुलसी की पूजा विशेष महत्व रखती है क्योंकि तुलसी माता भगवान विष्णु की प्रिय मानी जाती हैं। आइए जानते हैं इस दिन कैसे पूजा की जाती है।

तुलसी माता की पूजा कैसे करें
देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे पर लाल रंग की चुनरी चढ़ाएं। ऐसा करने से जीवन में सुख, समृद्धि और धन-दौलत की प्राप्ति होती है। मां लक्ष्मी भी इससे प्रसन्न होती हैं। इसके अलावा, एक पीले धागे में 108 गांठ लगाकर उसे तुलसी के गमले के चारों ओर बांधें। फिर हाथ जोड़कर तुलसी माता से प्रार्थना करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं।

पूजा के अन्य उपाय
देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे पर लाल कलावा बांधना भी शुभ माना जाता है। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा, तुलसी के पौधे पर कच्चा दूध अर्पित करें और पास में घी का दीया जलाकर पूजा करें। इससे सभी दुख-दर्द नष्ट हो जाते हैं।

देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु और तुलसी माता की पूजा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस दिन तुलसी की पूजा करके आप भगवान का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन में सुख, समृद्धि और शांति ला सकते हैं। इसलिए, इस दिन पूजा जरूर करें और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करें।

ये भी पढ़ें: पितृ पक्ष 2024: कब शुरू होगा, तिथियां, महत्व, विधि और सामग्री की पूरी जानकारी

You may also like