मनोरंजन

70 साल का इतिहास: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में इस बार हुआ कुछ अलग! पढ़िए कौन सी फिल्म बनी नंबर 1 और किस स्टार ने किया सबको हैरान!

70 साल का इतिहास: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में इस बार हुआ कुछ अलग! पढ़िए कौन सी फिल्म बनी नंबर 1 और किस स्टार ने किया सबको हैरान!
70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा हो गई है। इस साल कई बेहतरीन फिल्मों और कलाकारों को सम्मानित किया गया है। आइए जानते हें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड और क्या रही इस साल की खास बातें।

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2024: फिल्मी दुनिया का सबसे बड़ा जश्न

भारत के फिल्म जगत में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सबसे बड़ा और प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है। हर साल, देश भर की अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों को इस पुरस्कार के लिए चुना जाता है। इस बार 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा हो गई है और कई बड़े नामों ने अपने नाम ट्रॉफी की है।

सबसे बड़ी खुशखबरी: ‘गुलमोहर’ बनी सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म

इस साल की सबसे बड़ी खुशखबरी यह रही कि मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर और मनोज बाजपेयी की फिल्म ‘गुलमोहर’ ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का खिताब जीता है। यह फिल्म एक परिवार की कहानी है जो अपने पुराने घर से नए घर में जाने की तैयारी कर रहा है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे पुरानी यादें और नए सपने एक साथ चलते हैं।

शर्मिला टैगोर जी ने इस फिल्म से 13 साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी की थी। उन्होंने कहा, “गुलमोहर में काम करना बहुत अच्छा अनुभव था। मुझे खुशी है कि लोगों ने इस फिल्म को इतना प्यार दिया।”

बेस्ट एक्टर बने ‘कांतारा’ के हीरो ऋषभ शेट्टी

इस साल का सबसे बड़ा सरप्राइज रहा कन्नड़ फिल्म ‘कांतारा’ के लिए ऋषभ शेट्टी को मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार। ‘कांतारा’ एक ऐसी फिल्म थी जिसने पूरे देश में धूम मचा दी थी। इस फिल्म में ऋषभ ने एक ऐसे आदमी का किरदार निभाया जो अपने गाँव की परंपराओं और आध्यात्मिक शक्तियों से जुड़ा हुआ है।

महिला किरदारों का दबदबा: दो अभिनेत्रियों ने जीता बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब

इस बार एक नहीं, बल्कि दो अभिनेत्रियों को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है। नित्या मेनन को तमिल फिल्म ‘तिरुचित्रमबलम’ के लिए और मानसी पारेख को गुजराती फिल्म ‘कच्छ एक्सप्रेस’ के लिए यह सम्मान दिया गया है। दोनों ही फिल्मों में इन अभिनेत्रियों ने शानदार अभिनय किया है।

अन्य महत्वपूर्ण पुरस्कार

  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: सूरज बड़जात्या (‘ऊंचाई’ के लिए)
  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री: नीना गुप्ता (‘ऊंचाई’ के लिए)
  • सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म: ‘अट्टम: द प्ले’ (मलयालम)
  • सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक: प्रीतम (‘ब्रह्मास्त्र’ के लिए)
  • सर्वश्रेष्ठ गायक: अरिजीत सिंह (‘ब्रह्मास्त्र’ के लिए)

इस साल के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में कई नई और पुरानी फिल्मों को सम्मानित किया गया है। यह देखकर खुशी होती है कि भारतीय सिनेमा में हर तरह की कहानियों और कलाकारों को सराहा जा रहा है। आने वाले समय में और भी बेहतरीन फिल्में देखने को मिलेंगी, यह उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: इसरो ने रचा नया इतिहास: SSLV-D3 रॉकेट से EOS-08 सैटेलाइट सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में भेजा, एक साल तक करेगा धरती की निगरानी

You may also like