लाइफ स्टाइल

कच्चे चिकन का सेवन बना सकता है आपको साल्मोनेला संक्रमण का शिकार, शोध में हुआ खुलासा

साल्मोनेला, कच्चा चिकन,

कच्चा चिकन खाना हमारी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। हाल ही में हुए एक नए अध्ययन से पता चला है कि कच्चे चिकन में साल्मोनेला नाम का एक खतरनाक कीटाणु पाया जा सकता है। यह कीटाणु हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। अमेरिका के एक बड़े विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने यह खोज की है।

साल्मोनेला क्या है?

साल्मोनेला एक ऐसा कीटाणु है जो हमें बीमार कर सकता है। इसके कई रूप होते हैं – 2,600 से भी ज्यादा! इनमें से कुछ ज्यादा खतरनाक नहीं होते, जैसे कि साल्मोनेला केंटकी। लेकिन कुछ अन्य रूप बहुत खतरनाक होते हैं। ये खतरनाक रूप हमें साल्मोनेलोसिस नाम की बीमारी दे सकते हैं।

अध्ययन से क्या पता चला?

वैज्ञानिकों ने पाया कि हर दस लाख चिकन के टुकड़ों में लगभग दो लोग साल्मोनेलोसिस से बीमार हो सकते हैं। साल्मोनेला केंटकी से बीमार होने का खतरा बहुत कम है – सौ में से एक से भी कम लोग इससे बीमार होते हैं। लेकिन अन्य खतरनाक रूपों से 69 से 83 लोग प्रति सौ बीमार हो सकते हैं। यह जानकारी चिकन बनाने वाली कंपनियों को अपने काम को सुधारने में मदद कर सकती है।

हम क्या कर सकते हैं?

वैज्ञानिकों ने हमें कुछ महत्वपूर्ण सलाह दी है:

  1. चिकन छूने से पहले और बाद में अपने हाथ अच्छी तरह से धोएं।
  2. कच्चे चिकन को अन्य खाने की चीजों से दूर रखें।
  3. चिकन को अच्छी तरह से पकाएं।

इन बातों का ध्यान रखकर, हम साल्मोनेला से होने वाली बीमारी से बच सकते हैं।

यह अध्ययन हमें बताता है कि कच्चा चिकन खाना कितना खतरनाक हो सकता है। हमें हमेशा चिकन को अच्छी तरह से पकाना चाहिए और साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। इस तरह हम स्वस्थ रह सकते हैं और साल्मोनेला जैसे खतरनाक कीटाणुओं से बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें: संदेशखाली में घरों से खींचकर महिलाओं का रेप…क्या सीबीआई के हाथ बांधेगा सुप्रीम कोर्ट?

You may also like