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Dahisar-Bhayandar elevated road: एमएमआरडीए की असमर्थता से मुंबई नगर निगम पर बोझ

Dahisar-Bhayandar elevated road
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Dahisar-Bhayandar elevated road:

हाईलाइट्स –

परियोजना: दहिसर-भायंदर एलिवेटेड लिंकेज (डीबीएलआर)
लागत: 3,500 करोड़ रुपये
समस्या: एमएमआरडीए ने आधी लागत वहन करने में असमर्थता जताई
परिणाम: मुंबई नगर निगम को पूरी लागत वहन करनी होगी

क्या है पूरा मामला?

दहिसर-भायंदर एलिवेटेड रोड (डीबीएलआर) परियोजना मुंबई और मीरा-भायंदर के बीच एक महत्वपूर्ण संपर्क मार्ग होगा। ये 5 किलोमीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा एलिवेटेड रोड होगा, जिसमें 1.5 किलोमीटर मुंबई नगरपालिका सीमा में और 3.5 किलोमीटर मीरा-भायंदर नगरपालिका सीमा में होगा।

इस परियोजना की अनुमानित लागत 3,500 करोड़ रुपये है। लार्सन एंड टुब्रो (L&T) को ठेकेदार के रूप में चुना गया है और निर्माण अवधि 42 महीने (परमिट के लिए अतिरिक्त 6 महीने) होगी।

हालांकि, मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने आधी लागत वहन करने में असमर्थता जताई है। एमएमआरडीए के पास धन की कमी है, क्योंकि अन्य परियोजनाओं पर भी खर्च किया जा रहा है। मीरा-भायंदर नगरपालिका के पास भी धन नहीं है। (Dahisar-Bhayandar elevated road)

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इसके परिणामस्वरूप, मुंबई नगर निगम को पूरी 3,500 करोड़ रुपये की लागत वहन करनी होगी। इससे परियोजना की लागत बढ़ सकती है, और यह मुंबई नगर निगम के बजट पर दबाव डालेगा। (Dahisar-Bhayandar elevated road)

महत्व:

दहिसर-भायंदर एलिवेटेड रोड मुंबई और मीरा-भायंदर के निवासियों के लिए महत्वपूर्ण है। यह पश्चिमी उपनगरों में यातायात को कम करने में मदद करेगा और सी कोस्ट रोड का अंतिम टर्मिनस होगा। यह परियोजना मुंबई और मीरा-भायंदर के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन एमएमआरडीए की धन की कमी और बढ़ती लागत परियोजना के लिए एक चुनौती है।

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