खेल

बांग्लादेश में हिंसा के चलते आईसीसी ने किया बड़ा फैसला, महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब यूएई में

बांग्लादेश में हिंसा के चलते आईसीसी ने किया बड़ा फैसला, महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब यूएई में
बांग्लादेश में हिंसा के चलते, आईसीसी ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए नए वेन्यू के रूप में यूएई का चयन किया है। टूर्नामेंट अब दुबई और शारजाह में 3 से 20 अक्टूबर तक होगा।

आईसीसी (International Cricket Council) ने हाल ही में महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के नए वेन्यू की घोषणा की है। बांग्लादेश में हिंसा और अस्थिरता के चलते, इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी अब बांग्लादेश से लेकर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में कर दी गई है। यह निर्णय बांग्लादेश में बिगड़ती सुरक्षा स्थितियों के कारण लिया गया है। इस लेख में, हम इस निर्णय के कारणों और इसके प्रभावों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

बांग्लादेश में बिगड़ती स्थिति

बांग्लादेश पिछले कुछ समय से आंतरिक अस्थिरता और हिंसा से जूझ रहा है। हालात इतने बिगड़ चुके थे कि बांग्लादेश के प्रधानमंत्री को भी देश छोड़ना पड़ा। आईसीसी ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) को टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए समय दिया, लेकिन स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। इसके चलते, आईसीसी ने सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए बांग्लादेश से मेजबानी का अधिकार नहीं छीना, लेकिन टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में करने का फैसला किया है। अब यह टूर्नामेंट दुबई और शारजाह में 3 से 20 अक्टूबर 2024 तक आयोजित किया जाएगा।

बीसीसीआई का इनकार और नए विकल्प

बीसीसीआई (Board of Control for Cricket in India) ने पहले ही आईसीसी को भारत में इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने से मना कर दिया था। इसका कारण था, भारत में मौसम की अनिश्चितता और एक ही वर्ष में दो बड़े टूर्नामेंट (महिला वनडे वर्ल्ड कप और महिला टी20 वर्ल्ड कप) की मेजबानी की चुनौती। इस कारण आईसीसी के पास बहुत कम विकल्प बचे थे, और अंततः यूएई को नए वेन्यू के रूप में चुना गया।

आईसीसी का आधिकारिक बयान

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ एलार्डिस ने इस बदलाव को लेकर अपना बयान जारी किया। उन्होंने कहा, “बांग्लादेश में इस टूर्नामेंट की मेजबानी न कर पाना हमारे लिए निराशाजनक है। बीसीबी ने आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की थीं, लेकिन कई टीमों की सरकारों ने बांग्लादेश जाने को लेकर चिंता जताई। हालांकि, बीसीबी ने अपनी मेजबानी के अधिकार बरकरार रखे हैं, और यूएई में यह टूर्नामेंट अब आयोजित होगा।”

यह निर्णय न केवल आईसीसी के लिए बल्कि बांग्लादेश क्रिकेट के लिए भी एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित होगा। अब देखना यह होगा कि इस नई मेजबानी के साथ महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 कितना सफल होता है।


ये भी पढ़ें: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में पूर्व प्रिंसिपल पर FIR और दो ACP सहित 3 सस्पेंड: जानिए पूरी कहानी

You may also like

More in खेल