टेक्नोलॉजी

होटल में हिडन कैमरा! जानें कैसे अपने स्मार्टफोन से करें इसे डिटेक्ट

होटल में हिडन कैमरा! जानें कैसे अपने स्मार्टफोन से करें इसे डिटेक्ट

आजकल हिडन कैमरों के जरिए अपराधों की घटनाएं बढ़ रही हैं। होटल के कमरों से लेकर वॉशरूम तक, ये कैमरे लोगों की प्राइवेसी में सेंध लगा रहे हैं। लेकिन घबराने की बजाय, आप अपने स्मार्टफोन को हथियार बना सकते हैं और इन छिपे हुए कैमरों का आसानी से पता लगा सकते हैं।


हिडन कैमरों से जुड़े अपराधों की बढ़ती घटनाएं

आजकल हिडन या स्पाई कैमरों का इस्तेमाल करके कई तरह के अपराध किए जा रहे हैं। चाहे होटल के कमरे हों या पब्लिक वॉशरूम, इन कैमरों को ऐसी जगहों पर छिपाया जाता है जहां से आपकी हर गतिविधि को रिकॉर्ड किया जा सके। हाल ही में आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले के एक गर्ल्स वॉशरूम में हिडन कैमरा मिलने की खबर सामने आई थी, जिसने लोगों को झकझोर कर रख दिया।

कैसे लगाएं हिडन कैमरों का पता?

होटल के कमरे या वॉशरूम में जब भी आप जाएं, तो सबसे पहले सभी लाइट्स को बंद कर दें और देखें कि कहीं कोई लाइट ब्लिंक तो नहीं कर रही है। इसके अलावा, कमरे में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर भी नजर डालें। अगर कोई एक्स्ट्रा पावर अडेप्टर या अन्य संदेहजनक चीज दिखे, तो सतर्क हो जाएं।

स्मार्टफोन को बनाएं हथियार

अगर आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन की मदद से भी हिडन कैमरे का पता लगा सकते हैं। किसी दोस्त को कॉल करें और पूरे कमरे में घूमते हुए देखें कि कहीं वॉइस ब्रेक तो नहीं हो रही। अगर कैमरा मौजूद होगा, तो उसके सिग्नल्स से वॉइस ब्रेक हो सकती है। इसके अलावा, आप अपने स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरा या फ्लैशलाइट का इस्तेमाल करके भी हिडन कैमरा ढूंढ़ सकते हैं।

हिडन कैमरा डिटेक्टर ऐप्स का इस्तेमाल

बाजार में कई ऐसे ऐप्स उपलब्ध हैं जो हिडन कैमरों का पता लगाने में मदद करते हैं। आप अपने स्मार्टफोन में हिडन कैमरा डिटेक्टर ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप कमरे में मौजूद किसी भी संदिग्ध कैमरे का पता आसानी से लगा सकते हैं।

खुद को कैसे रखें सुरक्षित?

हिडन कैमरों से बचने के लिए हमेशा सतर्क रहें। जब भी आप किसी होटल या पब्लिक प्लेस पर जाएं, तो अपने आस-पास की चीजों पर ध्यान दें। अगर कुछ संदिग्ध लगे, तो उसे नजरअंदाज न करें। अपने स्मार्टफोन को हथियार बनाकर आप इन हिडन कैमरों से अपनी सुरक्षा कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें: राशिफल 31 अगस्त 2024: जानें आज का दिन क्या लाएगा आपके लिए नए अवसर या चुनौतियाँ?

Hashtags: #HiddenCamera #SpyCamera #SmartphoneTips #PrivacyProtection #Security

You may also like