लाइफ स्टाइल

कॉफी के नुकसान तो सुने होंगे पर आज जान लीजिए फायदे, रिसर्च में हुआ कमाल का खुलासा

कॉफी
Image Source - Web

बहुत से लोगों को कॉफी पीना पसंद होता है, लेकिन इसके संभावित नुकसान की वजह से वे इसे पीने से कतराते हैं। हालांकि, कॉफी के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। हाल ही में किए गए एक शोध ने बताया है कि कॉफी का सेवन कुछ बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है, बशर्ते इसे सीमित मात्रा में पिया जाए।

जॉन्स हॉपकिंस की रिपोर्ट
जॉन्स हॉपकिंस की रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप दिन में दो से तीन कप कॉफी पीते हैं, तो इससे आप कुछ गंभीर बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई बीमारियों के खतरे को कम करते हैं, और ये दिमाग से जुड़ी बीमारियों से भी शरीर को बचाता है।

पेट और लिवर के लिए फायदेमंद
स्टडी के अनुसार, कॉफी पेट और लिवर के लिए फायदेमंद होती है। ये पेट को स्वस्थ रखने में मदद करती है और इससे जुड़ी बीमारियों से शरीर को बचाती है। कॉफी में मौजूद पोषक तत्व क्रॉनिक लिवर की बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं।

डायबिटीज में लाभकारी
रिपोर्ट्स के अनुसार, यदि आप रोजाना दो से तीन कप कॉफी का सेवन करते हैं, तो इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। एक स्टडी के अनुसार, जो लोग रोज दो कप कॉफी पीते हैं, उन्हें डायबिटीज होने का खतरा लगभग 5 प्रतिशत तक कम हो सकता है। हालांकि, इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

अल्जाइमर और पार्किंसन का रिस्क कम करती है
कॉफी का सेवन अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। एक स्टडी के अनुसार, जो लोग रोजाना सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं, उनमें पार्किंसन होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

कॉफी के फायदे जानने के बाद, इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले ये ध्यान रखें कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। इससे आपको इसके फायदे मिलेंगे और आप कुछ गंभीर बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Parents Tips: बच्चा सारा दिन मोबाइल में रील्स देखता रहता और सीख रहा है बेकार की चीजें, तो ये करें छूट जाएगी गंदी आदत

You may also like