भारत के सालाना 13 करोड़ घड़ियों के बाजार में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन देखा जा रहा है। स्मार्ट वॉच की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि के बावजूद, एनालॉग घड़ियों की लोकप्रियता अब भी बरकरार है। टाइटन कंपनी लिमिटेड, जो भारतीय घड़ी बाजार में अग्रणी है, इस परिवर्तन को बारीकी से देख रही है।
स्मार्ट वॉच की बिक्री में उछाल और फिर गिरावट
पिछले चार वर्षों में, स्मार्ट वॉच की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखा गया। 2019 में 1 करोड़ स्मार्ट वॉच बिकीं, जो 2023 तक बढ़कर 5 करोड़ हो गईं। हालांकि, 2024 की पहली तिमाही में इस बिक्री में कमी आई है। टाइटन की मुख्य कार्य अधिकारी (वॉच ऐंड वियरेबल अनुभाग) सुपर्णा मित्रा ने बताया कि “हमने पिछले छह महीनों में स्मार्ट वॉच की औसत बिक्री कीमत में गिरावट देखी है।”
एनालॉग घड़ियों का प्रीमियम बाजार
स्मार्ट वॉच की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद, एनालॉग घड़ियों की मांग अब भी बनी हुई है, खासकर प्रीमियम सेगमेंट में। टाइटन ने एनालॉग घड़ियों की बिक्री के औसत दाम में करीब 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। कंपनी ने पिछले दिवाली पर टाइटन स्टेलर कलेक्शन पेश किया, जिसमें मेटियोराइट नामक घड़ी शामिल थी। इस घड़ी का डायल 1,20,000 साल पुराने उल्कापिंड का टुकड़ा है और इसकी कीमत 1,20,000 रुपये थी। इस घड़ी ने काफी अच्छी बिक्री की।
प्रीमियम और लक्जरी घड़ियों का महत्व
टाइटन ने नेबुला श्रृंखला की घड़ियां भी पेश की हैं, जिनकी कीमत 8 से 10 लाख रुपये के बीच है। इसके अलावा, कंपनी ने स्विस निर्मित चैरियोल का शुरुआती स्तर का लग्जरी ब्रांड पेश किया है, जिसकी कीमत 1.2 लाख रुपये से अधिक है। इसे कंपनी के मल्टी-ब्रांड स्टोर हेलिओस के जरिये बेचा जाएगा।
महिलाओं की खरीदारी में बदलाव
सुपर्णा मित्रा ने बताया कि पिछले सात वर्षों में भारतीय एनालॉग घड़ी बाजार में महिलाओं की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत हो गई है। अब अधिक महिलाएं अपने लिए घड़ियां खरीदने में सक्षम हो रही हैं, जो इस बदलाव का मुख्य कारण है।
टाइटन की भविष्य की योजनाएं
टाइटन अपने उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों और मांगों को ध्यान में रखते हुए अपनी रणनीति में बदलाव कर रहा है। कंपनी नए प्रीमियम और लक्जरी उत्पादों को बाजार में ला रही है और अपने मल्टी-ब्रांड स्टोर्स के माध्यम से इन्हें उपभोक्ताओं तक पहुंचा रही है। इसके साथ ही, टाइटन एनालॉग और स्मार्ट वॉच दोनों सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने की दिशा में काम कर रहा है।
स्मार्ट वॉच की बिक्री में आई गिरावट और एनालॉग घड़ियों की प्रीमियम बाजार में बढ़ती मांग इस बात का संकेत है कि उपभोक्ता गुणवत्ता और विशिष्टता की ओर लौट रहे हैं। टाइटन, अपने अनुभव और प्रीमियम उत्पादों के साथ, इस परिवर्तन को भुनाने की दिशा में सक्रिय है। कंपनी की भविष्य की योजनाएं और रणनीतियाँ इसे भारतीय घड़ी बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाए रखेंगी।
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