देश-विदेशविविध

बेटियों की शिक्षा पर टैक्स छूट! ICAI ने सरकार से की सिफारिश

ICAI
Image Source - Web

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सरकार को एक प्रस्ताव दिया है जिसमें बेटियों की शिक्षा पर खर्च के लिए अलग से टैक्स छूट देने की बात कही गई है।

वर्तमान में, शिक्षा पर खर्च के लिए कुछ टैक्स छूटें उपलब्ध हैं, लेकिन ये लिंग-तटस्थ हैं। ICAI का मानना ​​है कि बेटियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए, उनके लिए एक अलग टैक्स छूट होनी चाहिए।

ICAI का क्या तर्क है?
ICAI का तर्क है कि भारत में लिंगभेद अभी भी एक बड़ी समस्या है, और बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार को और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। एक अलग टैक्स छूट बेटियों की शिक्षा के लिए अधिक लोगों को प्रोत्साहित करेगी।

इस प्रस्ताव का क्या प्रभाव होगा?
यदि सरकार ICAI के प्रस्ताव को स्वीकार करती है, तो ये उन माता-पिता के लिए एक बड़ी राहत होगी जो अपनी बेटियों को शिक्षित करना चाहते हैं। इससे बेटियों की शिक्षा दर में भी वृद्धि हो सकती है।

ICAI का प्रस्ताव एक स्वागत योग्य कदम है जो बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। सरकार को इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। इसके अलावा ICAI ने ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स और स्किल डेवलेपमेंट से जुड़ी इकाइयों के लिए भी टैक्स प्रोत्साहन देने का प्रस्ताव रखा है। बता दें कि ICAI के साथ लगभग 8.5 लाख छात्र और चार लाख से अधिक सदस्य जुड़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें: छात्रों की जीत! UGC NET एग्जाम की तारीख बदली, अब नहीं होगी UPSC से टक्कर

You may also like