ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ते जा रहे हैं! लोगों को सस्ते दाम पर सुविधाएं देने का लालच देकर उनसे पैसे ऐंठ लिए जाते हैं। इसी तरह का एक वाकया मुंबई में हुआ है।
चेंबूर का रहने वाला एक दुकानदार अपने परिवार के साथ अंडमान निकोबार जाना चाहता था। इसके लिए उसने ऑनलाइन होटल बुकिंग करने की कोशिश की। गूगल पर उसने “लेमन ट्री” होटल का नंबर ढूंढा और बताए गए नंबर पर कॉल किया। फोन उठाने वाले शख्स ने अपना नाम प्रवीण बताया और खुद को होटल का कर्मचारी बताया। उसने बताया कि दो दिन का खर्चा 17,360 रुपये होगा।
जब दुकानदार ने डिस्काउंट मांगा, तो प्रवीण ने कहा कि अगर वह एक खास बैंक के क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करेगा तो 10% की छूट मिलेगी। दुकानदार ने अपने दोस्त के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया। प्रवीण ने क्रेडिट कार्ड और सीवीवी नंबर माँगा और कुछ देर बाद बताया कि जीएसटी भी लगेगा। इस बहाने उसने दुकानदार के दोस्त से ओटीपी भेजने को कहा और फिर कुछ देर बाद कहा कि ओटीपी गलत था, दोबारा भेजें!
इस तरह करके इस जालसाज ने दुकानदार के दोस्त के खाते से पहले 4.78 लाख और फिर 1.32 लाख रुपये उड़ा लिए! सारा पैसा जाने के बाद दुकानदार के होश उड़ गए और उसे समझ आया कि उसके साथ धोखाधड़ी हो गई है। उसने गोवंडी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।
पुलिस का कहना है कि गूगल पर किसी भी दुकान या होटल का नंबर आसानी से बदला जा सकता है। जालसाज यही करते हैं – असली नंबर हटाकर अपना नंबर डाल देते हैं। इस तरह, जब लोग उनसे बात करते हैं तो बेवकूफ बन जाते हैं।
क्या करें बचने के लिए
होटल या कोई भी बुकिंग करने से पहले उसकी ऑफिशियल वेबसाइट से नंबर वगैरह चेक कर लें।
किसी अनजान को क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी और ओटीपी शेयर नहीं करना चाहिए।































