Mumbai News: ठाणे-रेलवे ने ऐरोली और कलवा के बीच एक नए उपनगरीय रेल कॉरिडोर का निर्माण शुरू कर दिया है. ये कॉरिडोर ट्रांस-हार्बर ट्रेनों को ठाणे को बायपास करने में सक्षम बनाएगा. कॉरिडोर की अनंतिम आधार लागत 476 करोड़ रुपये है. नया मार्ग दीघा स्टेशन के बाद एलिवेटेड सेक्शन पर चलेगा और कलवा के कुछ हिस्सों से होकर गुजरेगा. ये सीधा मार्ग न केवल ठाणे जंक्शन पर भीड़ को कम करेगा बल्कि नवी मुंबई से कलवा और उससे आगे की यात्रा करने वाले यात्रियों के यात्रा समय को भी कम करेगा.
पुल का शिलान्यास के साथ-साथ कई अन्य कार्य शुरू भी किए हैं. रेलवे ने ऐरोली-कलवा परियोजना के लिए दीघा गांव स्टेशन के पास एमआईडीसी रोड पर 45.7 मीटर स्पैन (145 मीट्रिक टन वजन) का एक ओपन वेब स्टील गर्डर लॉन्च किया.
इस कार्य को दो चरणों में विभाजित किया गया है. चरण-1 में दीघा गांव स्टेशन का काम शामिल है, जो पूरा हो चुका है, जबकि चरण-2 में कॉरिडोर का काम शामिल है. स्टेशन के अलावा, अन्य पूर्ण कार्यों में कल रात पुल संख्या 36/4 और 36/5 और 45.7 मीटर स्पैन गर्डर का निर्माण शामिल है.
रेलवे लाइन की अनंतिम आधार लागत 476 करोड़ रुपये है. नया मार्ग दीघा स्टेशन के बाद एलिवेटेड सेक्शन पर चलेगा और कलवा के कुछ हिस्सों से होकर गुजरेगा. (Mumbai News)
एलिवेटेड लिंक वाशी-बेलापुर से कल्याण तक सीधी ट्रेनें शुरू करेगा. गिट्टी रहित ट्रैक के साथ रेलवे फ्लाईओवर की योजना बनाई गई है और प्लेटफॉर्म, बुकिंग कार्यालय, सीढ़ियों और संबंधित कार्यों के साथ ऊंचे कलवा स्टेशन का निर्माण किया गया है.
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ऐरोली और कलवा को जोड़ने वाला ये सीधा मार्ग न केवल ठाणे जंक्शन पर भीड़ को कम करेगा बल्कि नवी मुंबई से कलवा और उससे आगे की यात्रा करने वाले यात्रियों के यात्रा समय को भी कम करेगा. आज तक कलवा और ऐरोली के बीच कोई सीधा रेल संपर्क नहीं है. यात्रियों को ठाणे स्टेशन पर कनेक्टिंग ट्रेन लेनी होगी.
परियोजना प्रभावित परिवारों के राहत और पुनर्वास के लिए, एमएमआरडीए द्वारा भयंदरपाड़ा, घोड़बंदर रोड पर 868 फ्लैट निर्धारित किए गए हैं. भोला नगर और शिवाजी नगर में 786 परियोजना प्रभावित परिवारों का संयुक्त सत्यापन निवासियों/स्थानीय प्रतिनिधियों के विरोध के कारण रुका हुआ है. (Mumbai News)
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